#1
|
शिक्षक के प्रदर्शन का समग्र मूल्यांकन
|
|
शिक्षक प्रदर्शन मानक
|
#2
|
समावेशी (inclusive) स्कूल बनाने के लिए नीति और प्रणालियाँ
|
|
आधारभूत संरचना
|
|
|
|
पहचान, आकलन और समीक्षा
|
|
|
|
बच्चों का आकलन
|
|
|
|
सुझाव, रणनीतियाँ और संशोधन
|
#3
|
स्कूल में प्रिन्ट-समृद्ध वातावरण बनाना
|
|
प्रिन्ट-समृद्ध वातावरण बनाना
|
#4
|
शिक्षक डायरी की समीक्षा
|
|
शिक्षक डायरी सैम्पल
|
#5
|
सक्रिय अधिगम के लिए रणनीतियाँ
|
|
सक्रिय अधिगम के लिए रणनीतियाँ
|
#6
|
सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-1
|
|
सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-1
|
#7
|
सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-2
|
|
सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-2
|
#8
|
सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-3
|
|
सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-3
|
#9
|
सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-4
|
|
सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-4
|
#10
|
सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-5
|
|
सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-5
|
#11
|
सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-6
|
|
सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-6
|
#12
|
सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-7
|
|
सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-7
|
#13
|
सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-8
|
|
सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-8
|
#14
|
सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-9
|
|
सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-9
|
#15
|
कक्षा में प्रिन्ट-समृद्ध वातावरण का निर्माण करना
|
|
कक्षा में प्रिन्ट-समृद्ध वातावरण का निर्माण करना
|
#16
|
विद्यार्थियों के साथ सकारात्मक संबंध स्थापित करना
|
|
विद्यार्थियों के साथ सकारात्मक संबंध स्थापित करना
|
#17
|
सीखने के समावेशी वातावरण का निर्माण करना-1
|
|
सीखने के समावेशी वातावरण का निर्माण करना-1
|
#18
|
सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-9
|
|
सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-9
|
#19
|
कक्षा का रूटीन बनाना
|
|
कक्षा का रूटीन बनाना
|
#20
|
उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-1
|
|
उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-1
|
#21
|
उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-2
|
|
उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-2
|
#22
|
उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-3
|
|
उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-3
|
#23
|
उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-4
|
|
उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-4
|
#24
|
उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-5
|
|
उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-5
|
#25
|
उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-6
|
|
उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-6
|
#26
|
उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-7
|
|
उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-7
|
#27
|
उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-8
|
|
उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-8
|
#28
|
सकारात्मक व्यवहार का वर्णन
|
|
सकारात्मक व्यवहार का वर्णन
|
#29
|
ध्यान आकर्षित करने की तकनीक - Attention Grabber
|
|
ध्यान आकर्षित करने की तकनीक - Attention Grabber
|
#30
|
ध्यान आकर्षित करने की तकनीक - Call & Response
|
|
ध्यान आकर्षित करने की तकनीक - Call & Response
|
#31
|
विद्यार्थियों का ध्यान आकर्षित करना - हुक (पाठ के लिए प्रस्तावना)
|
|
विद्यार्थियों का ध्यान आकर्षित करना - हुक (पाठ के लिए प्रस्तावना)
|
#32
|
समझ की जाँच (Check for Understanding) करना
|
|
समझ की जाँच (Check for Understanding) करना
|